पाकिस्तान ने कहा, ‘भारत के साथ राजनयिक संबंधों की कोई संभावना नहीं’

भारत, पाकिस्तान, राजनयिक संबंध, पाकिस्तान विदेश मंत्री, शाह महमूद कुरैशी, जम्मू कश्मीर, iIndia Pakistan, Jammu and Kashmir, Diplomatic Relations, Shah Mehmood Qureshi

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लिये जाने के बाद भारत के साथ राजनयिक संबंध की किसी भी संभावना से इनकार किया।

कुरैशी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पाकिस्तान, भारत के साथ बैठकों के खिलाफ नहीं है लेकिन इसके लिए यह उचित समय नहीं है।

भारत द्वारा गत पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लिये जाने के बाद दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव बढ़ा हुआ है।

पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने का प्रयास किया लेकिन भारत लगातार कहता रहा कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाया जाना उसका ‘आंतरिक मामला’ है।

कुरैशी ने कहा कि, “पाकिस्तान ने वार्ता के माध्यम से भारत के साथ मुद्दों का समाधान करने से परहेज नहीं किया है। प्रधानमंत्री इमरान खान का पहले दिन से ही सकारात्मक रवैया रहा है।”

“लेकिन वे (भारत) वार्ता से भागते रहे है… और उन्होंने पांच अगस्त को संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के खिलाफ कदम उठाया।”

“मैं निकट भविष्य में (ऐसी स्थितियों में) किसी भी राजनयिक संबंध के बारे में नहीं सोचता हूं। यहां तक कि अगर कुछ मित्र बैठक चाहते हैं तो यह व्यर्थ ही होगा।”

the gandhigiri app download, thegandhigiri  

कुरैशी ने प्रधानमंत्री खान की ईरान और सऊदी अरब की यात्राओं के बारे में भी कहा कि दो देशों के नेताओं के साथ उनकी बैठकें सकारात्मक रही है।

उन्होंने दावा किया कि सऊदी और ईरानी नेताओं ने कश्मीर पर पाकिस्तान के रूख का समर्थन किया।

उन्होंने कहा कि अमेरिका के साथ पाकिस्तान के संबंध पिछली सरकारों की तुलना में अब बहुत बेहतर हुए है।

यदि राष्ट्रपति (डोनाल्ड) ट्रम्प उत्सुकता से किसी एक कॉल का इंतजार करेंगे, तो वह प्रधानमंत्री खान से होगा।

the gandhigiri, whatsapp news broadcast
यह भी पढ़ें: करतारपुर कॉरिडोर समारोह में खालिस्तान समर्थकों का करेंगे स्वागत – पाकिस्तान

Dipak Pandey is freelancer journalist from Lucknow district of Uttar Pradesh state in India. He is native of Allahabad district. He has worked with many reputed news channels and digital media platform. Contact him with email : dp362031@gmail.com, or mobile : 9125516663.