पाक: बलूचिस्तान में मौसम की भयानक मार से 14 की मौत, इन 7 जिलों में इमरजेंसी

पाकिस्तान, बलूचिस्तान में बारिश और बर्फबारी, बर्फबारी, Rain and Snowfall in Balochistan, Snowfall in Pakistan, Balochistan

पेशावर: पाकिस्तान के बलूचिस्तान (Balochistan) प्रांत में भारी बारिश और बर्फबारी के बाद हालात बिगड़ गए हैं। भारी बर्फबारी और लगातार बारिश के कारण महिलाओं तथा बच्चों समेत कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई और 12 से अधिक लोग घायल हो गए।

बलूचिस्तान खराब मौसम के कारण सड़क और वायु यातायात प्रभावित हुआ है और पाकिस्तान का यह प्रांत बाकी दुनिया से पूरी तरह कट गया है। इस प्रांत के 7 जिलों में आपातकाल लागू कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार द प्रांतीय डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (PDMA) ने रविवार को मास्टुंग, किला अब्दुल्ला, केच, ज़ियारत, हरनई और पिशिन जिलों में आपातकाल घोषित कर दिया।

बलूचिस्तान (Balochistan) के सीएम जाम कमाल खान (Jam Kamal Khan) ने कहा कि कमिश्नर और डिप्टी कमिश्नर को हाई अलर्ट जारी किया गया था। भारी बर्फ ने मेहतरजई से झीब तक के राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया है और कई वाहन फंसे हुए हैं।

क्वेटा में लगातार बर्फ गिरने के कारण कई कच्चे मकान गिर गए हैं और कई लोगों की मौत हुई है। बर्फबारी के कारण विभिन्न स्थानों पर महिलाओं और बच्चों समेत 14 लोगों की मौत हो गई तथा कई अन्य लोग घायल हो गए।

सिविल अस्पताल क्वेटा के सूत्रों ने बताया कि दर्जनों घायलों को उपचार के लिए अस्पताल लाया गया। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि भारी बर्फबारी ने 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

सुबह से शुरू हुई बर्फबारी दिन भर रुक-रुक कर जारी रही। बता दें, मौसम विभाग ने कराची में कभी-कभार तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई थी।

इसके अलावा, बर्फबारी से मेहेतरजई से झीब तक राजमार्ग बाधित हो गया जिस कारण कई वाहन फंसे हुए हैं। महानिदेशक पीडीएमए ने कहा कि यातायात के लिए राजमार्ग खोलने के लिए काम चल रहा था।

मौसम विभाग ने क्वेटा, कलात, खुज़दार, मस्तुंग, किला अब्दुल्ला, किला सैफुल्लाह, झोब, सिब्बी, लोरलाई, चघी, नोककुंडी, मकरान, खारन, पंजगुर, केच और ग्वादर में व्यापक बारिश और बर्फबारी का अनुमान लगाया है।

 इस अवधि के दौरान ग्वादर, अवारन, केच, पंजगुर, क्वेटा, तुरबत, मस्तुंग और कलात जिलों में भारी गिरावट की संभावना है।

यह भी पढ़ें: ईरान: सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह खामनेई के खिलाफ क्यों सड़कों पर उतरे हजारों लोग

Abhishek Verma is native of Basti district of Uttar Pradesh state in India and living in Lucknow, Vinamra Khand, Gomtinagar- 226010. He is under trainee. He works as freelancer. Contact him via mail meet2abhiverma@gmail.com or call him at +91-7017935177