Home World | दुनिया Iraq News: बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर दागे गए तीन रॉकेट

Iraq News: बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर दागे गए तीन रॉकेट

three-rockets-fired-at-us-embassy-in-baghdad-iraq

बगदाद: इराक की राजधानी बगदाद (Baghdad) में ग्रीन जोन एरिया में स्थित अमेरिकी दूतावास (US Embassy) पर तीन रॉकेट दागे गए। इनमें से एक ग्रीन जोन के अंदर गिरा लेकिन बाकी दोनों पास के रिहायशी इलाके में गिरे।

कई महीनों तक शांति रहने के बाद इराक में एक हफ्ते में यह पश्चिमी कूटनीतिक, सैन्य हाई-सिक्यॉरिटी ठिकाने पर तीसरा हमला है। इराकी सेना ने एक बयान में कहा है कि रॉकेट हमले में किसी की जान नहीं गई है।

ग्रीन जोन में कई विदेशी दूतावास और सरकारी इमराते हैं। यह इलाका उन रॉकेट्स के टारगेट पर होता है, जो अमेरिका और इराकी अधिकारियों के मुताबिक ईरान समर्थित हमले हैं।

इराकी सिक्यॉरिटी सर्विस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कम से कम दो रॉकेट ग्रीन जोन में गिरे हैं, जहां अमेरिकी और दूसरे विदेशी दूतावास हैं।

कम से कम एक रॉकेट ने इराक के नेशनल सिक्यॉरिटी सर्विस को अमेरिकी डिप्लोमैटिक मिशन को निशाना बनाया। अन्य रॉकेट्स पास के रिहायशी इलाकों में गिरे हैं।

एक सप्ताह पहले ही अरबिल एयरपोर्ट पर मिलिट्री कॉम्पेल्कस को एक दर्जन रॉकेट्स दागे गए थे। यहां विदेशी सैनिक रहते हैं जो अमेरिका की अगुआई में 2014 से जिहादियों के खिलाफ जंग में इराक की मदद कर रहे हैं।

इस घटना में दो लोग मारे गए थे। इनमें से एक विदेशी ठेकेदार और एक सिविलियन शामिल था। ये रॉकेट सोमवार देर रात को इ‍रबिल शहर से दागे गए थे।

स रॉकेट हमले की जिम्‍मेदारी शिया विद्रोही गुट अवलिया अल-डैम या खून के रखवाले संगठन ने ली है।

पिछले एक साल में ऐसे कई गुट सामने आए हैं जो यह दावा करते हैं कि उन्‍होंने अमेरिकी ठिकाने पर हमला किया है लेकिन अमेरिकी और इराकी खुफिया संगठनों का मानना है कि ये सभी ईरान समर्थक कतैब हिज्‍बुल्‍ला और असैब अहल अल-हक के सदस्‍य हैं।

अन्य बड़ी खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

Exit mobile version