होम World | दुनिया 120 से अधिक देशों ने करीम खान को अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय का...

120 से अधिक देशों ने करीम खान को अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय का वकील चुना

192
uk-lawyer-karim-khan-appointed-lawyer-for-international-criminal-court
The-Gandhigiri-tg-website-designer-Developer-lucknow

लंदन: विश्वभर में युद्ध अपराधों, मानवता के खिलाफ अपराधों और जनसंहार जैसे अपराधों के खिलाफ न्याय देने का काम करने वाले अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) का वकील बनना अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत मुश्किल काम में शामिल है, जिसे ब्रिटेन के वकील करीम खान (Lawyer Karim Khan) ने कर दिखाया।

ब्रिटेन के करीम खान (Lawyer Karim Khan) अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) के वकील (Prosecutor) नियुक्त हो चुके हैं। ‘रोम संविधि’ में शामिल 123 देशों ने गुप्त मतदान के जरिए खान को चुना।

Pakistan: सुरक्षा चौकी पर आतंकवादी हमला, 4 सैनिकों की मौत

बता दें कि, रोम संविधि के तहत अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय की स्थापना की गई थी। खान अब फातुओ बेनसौदा की जगह लेंगे। बेनसौदा का नौ साल का कार्यकाल जून में समाप्त हो जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय आपराधिक कानून एवं अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के विशेषज्ञ करीम खान को बहुमत से कहीं अधिक 72 मत मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी आयरलैंड के फर्गेल गेनोर को 42 मत मिले।

इनके अलावा स्पेन के कार्लोस कास्त्रेसाना फर्नांडीज को पांच और इटली के फ्रांसेस्को लो वोइ को तीन मत मिले। एक सदस्य ने मतदान नहीं किया।

‘ह्यूमन राइट वॉच’ (Human Right Watch) में अंतरराष्ट्रीय न्याय निदेशक रिचर्ड डिकर ने कहा, ‘‘करीम खान का वकील के रूप में चयन ऐसे समय में हुआ है, जब कई चुनौतियों और दबाव के कारण आईसीसी को एक योग्य वकील की आवश्यकता पहले से कहीं अधिक है।”

यह भी पढ़ें:

H1B Visa: बाइडेन सरकार की ओर से H1B वीजा रजिस्ट्रेशन को लेकर बड़ी खुशखबरी

the-gandhigiri-telegram-channel