Saturday, September 25, 2021
HomeWORLD | दुनियाUS Hurricane Ida: अमेरिका में इडा तूफान से 6 और लोगों की...

US Hurricane Ida: अमेरिका में इडा तूफान से 6 और लोगों की मौत

वाशिंगटन: अमेरिका में इडा तूफान (US Hurricane Ida) से 6 और लोगों के मरने की पुष्टि होने से मृतकों वालों की संख्या बढ़कर 68 हो गई है। सीबीएस ने सोमवार को यहां जारी रिपोर्ट में बताया कि बाढ़ के पानी में अभी भी कुछ लोग लापता है और लुइसियाना में छह लाख लोग एक सप्ताह से बिना बिजली के है।

अपडेट की गई संख्या के अनुसार तूफान से प्रभावित अन्य राज्यों में से पेंसिल्वेनिया में चार लोगों मौत, मैरीलैंड और कनेक्टिकट में कम से कम एक-एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि हुई है। हजारों लोग घरों और बिजली से वंचित हो गये है। इडा तूफान ने मेक्सिको की खाड़ी में अमेरिकी तेल और गैस उत्पादन को ठप्प कर दिया है। उपग्रह से मिली फोटो से पता चला कि मैक्सिको की खाड़ी में बड़े पैमाने पर तेल रिसाव हुआ है।

US Hurricane Ida ने अमेरिका को कितना प्रभावित किया?

तूफान इडा अमेरिका के लुइसियाना राज्य में रिकॉर्ड पर हमला करने वाला दूसरा सबसे विनाशकारी तूफान था, तूफान कैटरीना के पीछे, और एक साल पहले तूफान लौरा और 1856 के अंतिम द्वीप तूफान के साथ अधिकतम हवाओं द्वारा राज्य में सबसे मजबूत भूस्खलन के लिए बंधा हुआ है। तूफान ने पूर्वोत्तर संयुक्त राज्य भर में भीषण बाढ़ का कारण बना। इडा रिकॉर्ड पर छठा सबसे महंगा उष्णकटिबंधीय चक्रवात है, जिसके कारण कम से कम $50 बिलियन (2021 USD) का नुकसान हुआ है, जिसमें से $18 बिलियन लुइसियाना में बीमित नुकसान में था, जो 2008 के तूफान आइके को पार कर गया था।



नौवें नाम का तूफान, चौथा तूफान, और 2021 अटलांटिक तूफान के मौसम का दूसरा प्रमुख तूफान, इडा 23 अगस्त को कैरेबियन सागर में एक उष्णकटिबंधीय लहर से उत्पन्न हुआ। 26 अगस्त को, लहर एक उष्णकटिबंधीय अवसाद में विकसित हुई, जो आगे संगठित हुई और उस दिन बाद में उष्णकटिबंधीय तूफान इडा बन गई।

अनुकूल परिस्थितियों के बीच, पश्चिमी क्यूबा पर जाने से ठीक पहले, 27 अगस्त को इडा एक तूफान (US Hurricane Ida) में तेज हो गया। एक दिन बाद, मैक्सिको की खाड़ी में तूफान तेजी से तेज हो गया, और उत्तरी खाड़ी तट के पास पहुंचने के दौरान एक मजबूत श्रेणी 4 तूफान के रूप में अपनी चरम तीव्रता तक पहुंच गया, जिसमें अधिकतम निरंतर हवाएं 150 मील प्रति घंटे (240 किमी / घंटा) और न्यूनतम केंद्रीय 929 मिलीबार (27.4 इंच एचजी) का दबाव। 29 अगस्त को, तूफान कैटरीना की 16 वीं वर्षगांठ पर, इडा ने पोर्ट फोरचॉन, लुइसियाना के पास लैंडफॉल बनाया। इडा भूमि पर लगातार कमजोर होता गया, 30 अगस्त को एक उष्णकटिबंधीय अवसाद बन गया क्योंकि यह उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ गया।

1 सितंबर को, अगले दिन अटलांटिक में जाने से पहले, इडा ने उत्तर-पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका के माध्यम से तेज होने के बाद एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात में संक्रमण किया। बाद में, इडा के अवशेष सेंट लॉरेंस की खाड़ी में चले गए और 4 सितंबर को एक और विकासशील निम्न में अवशोषित होने से पहले कुछ दिनों के लिए वहां रुक गए।

इडा तूफान (US Hurricane Ida) ने देश में अपने संक्षिप्त मार्ग के दौरान ताड़ के पेड़ों को गिरा दिया और क्यूबा में कई घरों को नष्ट कर दिया। लुइसियाना में विनाश के अपने पूरे रास्ते में, कुल मिलाकर दस लाख से अधिक लोगों के पास कोई शक्ति नहीं थी। राज्य के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में व्यापक रूप से भारी ढांचागत क्षति हुई, साथ ही तटीय क्षेत्रों में अत्यधिक भारी बाढ़ आई। न्यू ऑरलियन्स की लीव बच गई, हालांकि बिजली लाइन क्षति पूरे शहर में व्यापक थी। राज्य में बड़ी मात्रा में पौधों का विनाश भी हुआ।

तूफान के अवशेषों ने 1 सितंबर को पूर्वोत्तर संयुक्त राज्य अमेरिका में एक विनाशकारी बवंडर का प्रकोप और विनाशकारी फ्लैश बाढ़ का उत्पादन किया। न्यूयॉर्क शहर में बाढ़ ने अधिकांश परिवहन प्रणाली को बंद करने के लिए प्रेरित किया।

4 सितंबर तक, इडा के संबंध में कुल 91 मौतों की पुष्टि हुई है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका में 71 और वेनेजुएला में 20 शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, न्यू जर्सी में 27, न्यूयॉर्क में 18, लुइसियाना में 13, पेंसिल्वेनिया में 5, मिसिसिपी में 2, अलबामा में 2, मैरीलैंड में 1, वर्जीनिया में 1 और कनेक्टिकट में 1 मौतें हुईं। तूफान ने 28 अप्रत्यक्ष मौतों का कारण बना है, जिसमें इडा के अग्रदूत के कारण वेनेजुएला में बाढ़ से 20 मौतें शामिल हैं और लुइसियाना के एक व्यक्ति को इडा के बाढ़ के पानी से चलने के बाद एक मगरमच्छ द्वारा मौत के घाट उतार दिया गया। तूफान से बिजली ग्रिड को हुए नुकसान की मरम्मत के दौरान दो बिजली कर्मियों की मौत हो गई। न्यू ऑरलियन्स और जेफरसन पैरिश में कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता के परिणामस्वरूप अपर्याप्त वेंटिलेशन वाले जनरेटर का उपयोग करते हुए चार लोगों की मौत हो गई है।

तूफान के गुजरने के बाद, खाड़ी तट पर लगभग सभी तेल उत्पादन बंद कर दिया गया था। लुइसियाना में हजारों चालक दल के सदस्यों को तैनात किया गया था, और सैकड़ों को बचाया गया था। पावर आउटेज पिछले हफ्तों, संभवत: एक महीने तक रहने की उम्मीद थी। लुइसियाना और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई। कई खेल आयोजनों को भी तूफान से स्थानांतरित, विलंबित या रद्द कर दिया गया था।

Naveen Vishwakarma
Mr. Naveen Vishwakar is Indian Journalist working from Lucknow. He is working with The Gandhigiri as editor. Contact with him by thegandhigiri@gmail.com
You May Also Like This News

Latest News Update

Most Popular